Thursday, 15 June 2023

15-06-2023 ( जेल के वो सात दिन)



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जेल के वो सात दिन 
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दिनेश कुकरेती
वो भी क्या दिन थे, जब हम खुद के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए जीते थे। हालांकि, जज्बा तो आज भी वही है, लेकिन परिस्थितियां कदमों को थामे हुई हैं। लेकिन, तब ऐसा नहीं था। तब पढ़ाई के साथ संघर्ष जीवन का मुख्य ध्येय हुआ करता था। यह किस्सा वर्ष 1992 का है। मैं तब एमकॉम अंतिम वर्ष का छात्र था और छात्र राजनीति में मेरी सक्रिय भूमिका हुआ करती थी। स्टूडेंट्स फ़ेडरेशन ऑफ इंडिया से जुड़े होने के कारण यह सक्रियता कुछ ज्यादा ही थी। ज्वलंत मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने में मैं जरा भी नहीं चूकता था। संगठन की महाविद्यालय इकाई का अध्यक्ष होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी भी थी। 
इसी वर्ष 22 जनवरी को गोंडा जिले के परसपुर कस्बे में एक वाक़या घटा। उस दिन स्थानीय कॉलेज के छात्रों को जब मालूम पड़ा कि रात में परसपुर की पुलिस ने उनके शिक्षक के साथ अभद्रता की और उन्हें अपमानित किया तो वह इसे बर्दास्त नहीं कर सके। गुस्साए छात्रों ने घटना के विरोध में पुलिस थाने की ओर कूच कर दिया। लेकिन, छात्रों के थाने पहुंचते ही पुलिस बर्बरता पर उतर आई और उसने गोलियां बरसाकर चार छात्रों को शहीद कर दिया। इनमें एक नवीं, एक ग्यारहवीं और दो बारहवीं के छात्र थे, जिनकी उम्र 14 से 17 वर्ष के बीच थी।
इस घटना के बाद प्रदेशभर में छात्र सड़कों पर उतर आए।खासकर वामपंथी संगठनों से जुड़े छात्र व युवाओं ने पूरे प्रदेश में धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिए। दोषी पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी और बर्खास्तगी की मांग को लेकर जुलूस निकाले जाने लगे। हमने भी इन विरोध-प्रदर्शनों में बढ़-चढ़कर भाग लिया। कुछ दिन बाद स्टूडेंट्स फ़ेडरेशन ऑफ इंडिया और डेमोक्रेटिक यूथ फ़ेडरेशन ऑफ इंडिया के आह्वान पर लखनऊ कूच का कार्यक्रम तय हुआ और हम भी इसकी तैयारियों में जुट गए। कूच की तारीख और महीना तो याद नहीं, लेकिन तब तक ठंड की विदाई नहीं हुई थी। हालांकि, बहुत ज्यादा ठंड भी नहीं थी। एक रात कोटद्वार से हम 40-45 साथी हावड़ा एक्सप्रेस से लखनऊ के लिए कूच कर गए। नजीबाबाद से बिजनौर और देहरादून जिले के साथियों के साथ हमें आगे का सफर तय करना था।
उस दौर में आंदोलनकारी रेल यात्रा फ्री में किया करते थे यानी टिकट नहीं लेते थे। लेते भी कहां से, पैसे तो जेब में होते ही नहीं थे। जाहिर है इस बार भी किसी के पास टिकट नहीं था। हालांकि, रास्ते में बेटिकट पकड़े जाने का भी डर रहता था, लेकिन तब इसकी परवाह किसको थी। वैसे होता कुछ नहीं था, टीसी चेतावनी देकर छोड़ देता था। हां! इतना जरूर है कि कई बार उस ट्रेन को छोड़कर दूसरी में सफ़र करना पड़ता था। खैर! इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ और अगली सुबह हम बिना परेशानी के लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर थे।
उस दौर में जब भी हम लखनऊ जाते थे, दारुलशफ़ा हमारा ठौर हुआ करता था। वहां फर्स्ट फ्लोर पर एक हॉल में हमारा बिस्तर लगता था और भोजन के लिए कैंटीन थी, जहां पांच रुपये में भरपेट भोजन मिल जाता था। खैर! उस दिन हम चारबाग से जुलूस के साथ सीधे रैली स्थल के लिए रवाना हो गए। अन्य जिलों से भी साथी हजारों की तादाद में लखनऊ पहुंचे थे। जिधर देखो रैली स्थल की ओर छात्र-नौजवानों का सैलाब उमड़ रहा था। तब उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह की सरकार थी, जो इस आंदोलन से काफी डरी हुई थी और उसने पूरे लखनऊ में पुलिस का पहरा बैठा दिया था। हम भी हर परिस्थिति के लिए तैयार थे। लेकिन, उस दिन सब ठीक-ठाक निबट गया।
अगले दिन फिर छात्र-नौजवान जुलूस के साथ गोमतीनगर थाने की और आगे बढ़े। गोमतीनगर में छात्र-युवा नेताओं ने रैली को संबोधित किया। हम चाहते थे कि पुलिस हमें गिरफ़्तार कर ले। सो, रैली के बाद हम वहीं नुक्कड़ नाटक करने लगे। साथी ढपली के साथ जनगीत भी गा रहे थे। मैंने भी एक जनगीत गया। बोल थे- 
'हम मेहनतकश जग वालों से जब अपना हिस्सा मांगेंगे, 
इक खेत नहीं, इक देश नहीं हम सारी दुनिया मांगेंगे।' 
साथी भी मेरे साथ सुर में सुर मिलाकर गा रहे थे। फिर एक अन्य साथी ने गाया- 
नफ़स-नफ़स क़दम-क़दम 
बस एक फ़िक्र दम-ब-दम 
घिरे हैं हम सवाल से हमें जवाब चाहिए 
जवाब-दर-सवाल है के इंक़लाब चाहिए 
इंक़लाब ज़िंदाबाद 
ज़िंदाबाद इंक़लाब 
ज़िंदाबाद इंक़लाब
और फिर 'इंक़लाब ज़िंदाबाद' के उद्घोष से गोमतीनगर का पूरा इलाका गूंज उठा। इसी बीच दूर से घोड़े के टापों की आवाज सुनाई दी। उधर नजर दौड़ाई तो घुड़सवार पुलिस हमारी और बढ़ी चली आ रही थी, लेकिन हम अनदेखा कर अपने अभियान को जारी रखे रहे। अचानक पुलिस ने हमारी ओर घोड़े दौड़ा दिए। हम इधर-उधर भागने लगे, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। पुलिस हमें चारों ओर से घेर चुकी थी। इसके बाद हम सभी को पकड़कर पुलिस ने बज्र वाहन में डाल दिया। हमने सोचा, शायद आगे जाकर छोड़ दिए जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कुछ देर में हम लखनऊ सेंट्रल जेल पहुंच चुके थे। पौड़ी गढ़वाल ज़िले से साथी चंद्रशेखर बेंजवाल, योगेंद्र उनियाल, अश्विनी कोटनाला, अवनीश नेगी, मैं (दिनेश कुकरेती) और कुछ अन्य साथी (जिनके नाम याद नहीं आ रहे) कैदियों की फ़ेहरिस्त में शामिल थे। बदकिस्मती से साथी योगेंद्र उनियाल और अश्विनी कोटनाला अब हमारे बीच नहीं हैं।
हम राजनीतिक कैदी थे, इसलिए हमें एक हॉल में रखा गया था। भोजन की भी हमारे लिए अच्छी व्यवस्था थी। पूरे सात दिन हम जेल में रहे। हम जिस हॉल में थे, वहां टीवी भी लगा था। हमें सुबह, दुपहर व शाम तीन वक़्त भोजन मिलता था। सुबह नाश्ते में भीगे चने, उबले चने, ब्रेड व मक्खन हमें दिया जाता था। नहाने के लिए गर्म पानी मिलता था और देश-दुनिया की खबरें जानने के लिए अखबार भी हमें मुहैया कराया जाता था। लेकिन, चिंता इस बात की थी कि घर में सब परेशान होंगे। मोबाइल तो तब होता नहीं था, जो सूचना भेज देते। अपने पास तो लैंडलाइन फोन भी नहीं था। लेकिन, किया भी क्या जा सकता था। 
खैर! सात दिन बाद हमारे हाथ पर जेल की मुहर लगाकर हमें रिहा कर दिया गया। अब समस्या यह थी कि घर जाएंगे कैसे, जेब में तो फूटी कौड़ी नहीं थी। तब जेल के एक कर्मचारी ने बताया कि हाथ पर ये जो मुहर लगी है, यही हमारे रेल का टिकट है। उसने कहा कि टीसी के टिकट मांगने पर उसे ये मुहर दिखा देना। हमें और क्या चाहिए था, सबसे बड़ी समस्या जो हल हो गई थी। उस रात हम चारबाग स्टेशन से नजीबाबाद आने वाली ट्रेन में सवार हो गए। टीसी के टिकट मांगने पर हमने उसे अपना मुहर लगा हाथ दिखा दिया। अगली सुबह हम कोटद्वार स्टेशन पर थे। अब फिर एक नई लड़ाई की शुरुआत करनी थी। कुछ नई किताबें पढ़नी थी। 
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My jail trip
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Dinesh Kukreti
What were those days when we lived not for ourselves but for the society.  Although, the passion is the same even today, but the circumstances have held the steps.  But, it was not so then.  Then struggle with studies used to be the main goal of life.  This story is from the year 1992.  I was then an M.Com final year student and used to have an active role in student politics.  Being associated with the Students' Federation of India, this activism was a bit excessive.  I never missed an iota in reacting to burning issues.  It was also my responsibility as the president of the college unit of the organization.

 In the same year, on January 22, an incident took place in Paraspur town of Gonda district.  That day, when the students of the local college came to know that the Paraspur police had misbehaved with their teacher and humiliated them during the night, they could not tolerate it.  Angry students marched towards the police station to protest against the incident.  But, as soon as the students reached the police station, the police resorted to vandalism and opened fire killing four students.  Among them, one was ninth, one eleventh and two were students of twelfth, whose age was between 14 and 17 years.

After this incident, students came out on the streets across the state. Especially the students and youths associated with leftist organizations started protest demonstrations in the entire state.  Processions were taken out demanding the arrest and dismissal of the guilty policemen.  We also actively participated in these protests.  A few days later, on the call of the Students Federation of India and the Democratic Youth Federation of India, the program for the march to Lucknow was fixed and we also started preparing for it.  I do not remember the date and month of my journey, but till then the winter had not bid farewell.  However, it was not very cold either.  One night from Kotdwar we 40-45 companions traveled to Lucknow by Howrah Express.  We had to travel further from Najibabad with our colleagues from Bijnor and Dehradun districts.

In those days, the agitators used to travel by rail for free, that is, they did not take tickets.  From where to take it, the money was not in the pocket at all.  Apparently no one had a ticket this time too.  However, there was also the fear of being caught without a ticket on the way, but who cared then.  Nothing used to happen otherwise, TC used to leave after giving a warning.  Yes!  It is so necessary that many times had to leave that train and travel in another.  So!  This time nothing like that happened and the next morning we were at Charbagh railway station in Lucknow without any hassle.

In those days whenever we used to go to Lucknow, Darul Shafa used to be our stay.  There on the first floor we had our bed in a hall and there was a canteen for food, where full meal was available for five rupees.  So!  That day we left for the rally venue directly with the procession from Charbagh.  Thousands of companions from other districts had also reached Lucknow.  Wherever you look, there was a flood of students and youth towards the rally venue.  At that time there was Kalyan Singh's government in Uttar Pradesh, which was quite scared of this movement and had put a police guard all over Lucknow.  We were also prepared for any situation.  But everything went well that day.

The next day, again the students and youth went ahead with the procession towards Gomtinagar police station.  Student-youth leaders addressed the rally in Gomtinagar.  We wanted the police to arrest us.  So, after the rally, we started doing street plays there.  The companions were also singing folk songs along with Dhapli.  I also went to a folk song.  The words were-

'ham mehanatakash jag vaalon se jab apana hissa maangenge, 
ik khet nahin, ik desh nahin ham saaree duniya maangenge.'

The companions were also singing along with me.  Then another fellow sang-

nafas-nafas qadam-qadam 
bas ek fikr dam-ba-dam 
ghire hain ham savaal se hamen javaab chaahie 
javaab-dar-savaal hai ke inqalaab chaahie 
inqalaab zindaabaad 
zindaabaad inqalaab 
zindaabaad inqalaab

And then the whole area of ​​Gomtinagar echoed with the announcement of 'Inquilab Zindabad'.  Meanwhile, the sound of horse hooves was heard in the distance.  When I looked there, the mounted police were coming towards us, but we ignored them and continued our campaign.  Suddenly the police galloped towards us.  We started running here and there, but to no avail.  The police had surrounded us from all sides.  After this, the police caught all of us and put us in the Bajr vehicle.  We thought, maybe they will be released going ahead, but it did not happen.  In some time we had reached Lucknow Central Jail.  Comrades Chandrashekhar Benjwal, Yogendra Uniyal, Ashwini Kotnala, Avneesh Negi, myself (Dinesh Kukreti) and some other comrades (whose names are not remembered) from Pauri Garhwal district were included in the list of prisoners.  Unfortunately fellow Yogendra Uniyal and Ashwini Kotnala are no more with us.

We were political prisoners, so we were kept in a hall.  Food was also arranged well for us.  We were in jail for the whole seven days.  The hall where we were there had a TV too.  We used to get food three times in the morning, afternoon and evening.  Soaked gram, boiled gram, bread and butter were given to us for breakfast.  Hot water was available for bathing and newspapers were also provided to us to know the news of the country and the world.  But, the worry was that everyone in the house would be upset.  Mobiles were not there then, they would have sent information.  He didn't even have a landline phone.  But, what could be done.

So!  Seven days later we were released with a prison seal on our hands.  Now the problem was how to go home, there was no penny in the pocket.  Then a jail employee told that the stamp on the hand is our train ticket.  He told him to show this stamp when he asked for TC ticket.  What more did we need, the biggest problem that was solved.  That night we boarded a train from Charbagh station to Najibabad.  On asking for TC ticket, we showed him our stamped hand.  Next morning we were at Kotdwar station.  Now again a new battle had to be started.  Had to read some new books.


 

Sunday, 19 March 2023

19-03-2023 (विज्ञानकु और मैं)


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विज्ञानकु और मैं

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दिनेश कुकरेती
लंबे अर्से में मैं भी विज्ञानकु लिखने पर विचार कर रहा था, लगभग तब से, जब वर्ष 2021 में लखेडा़जी (प्रसिद्ध विज्ञान लेखक सुभाष चंद्र लखेडा़) ने विज्ञानकु विधा का श्रीगणेश किया था। उनका पहला विज्ञानकु दस जनवरी 2021 को प्रकाशित हुआ। यही विज्ञानकु विधा की शुरुआत थी। लखेडा़जी जब भी विज्ञानकु लिखकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते थे, मैं उन्हें जरूर पढ़ता था। साथ ही उनकी पोस्ट पर अक्सर प्रतिक्रिया भी देता है। प्रतिक्रिया की एवज में लखेडा़जी मुझसे भी विज्ञानकु लिखने और विज्ञानकु विधा के प्रसार का आग्रह करते थे। मैं स्वयं भी ऐसा चाहता था, लेकिन तमाम किंतु-परंतु के चलते ऐसा संभव न हो सका और अब लिखूंगा-तब लिखूंगा में लगभग दो वर्ष गुजर गए। इस बीच जनवरी 2023 में प्रसिद्ध विज्ञान लेखक आदराम नायक व राधा गुप्ता लखेडा़जी के निर्देशन में 'विज्ञानकु मंजूषा' नाम से 25 विज्ञानकुकारों का साझा संकलन लेकर आ चुके थे। यह विज्ञानकु पर दूसरी वृहद पुस्तक है। 

इससे पहले वर्ष 2022 में विज्ञान लेखक आदराम नायक व अल्का नायक विज्ञानकु पर प्रथम पुस्तक 'विज्ञानकु : एक हजार-नवसंचार' नाम से प्रकाशित कर चुके थे। दोनों पुस्तकों को सर्वत्र सराहना मिली। इससे मुझे भी बहुत खुशी हुई और 25 जनवरी 2023 को मैंने विज्ञानकु के सम्मान में सोशल मीडिया पर कुछ क्षणिकाएं पोस्ट कीं। हालांकि पांच-सात-पांच के फार्मेट पर न होने के कारण ये विज्ञानकु रचनाएं नहीं थी। बल्कि यह महज विज्ञान और विज्ञानकु के प्रति मेरे प्रेम की शब्दाभिव्यक्ति थी। खैर! विषय-वस्तु विज्ञानकु ही थी, इसलिए मैं इसी दिन से अपनी विज्ञानकु लिखने की शुरुआत मानता हूं। इसके बाद मैं फार्मेट पर ही अपनी विज्ञानकु रचनाएं पोस्ट करने लगा। वैसे विज्ञानकु बिरादरी को यह जरूर बताना चाहूंगा कि विज्ञान कविताएं मैं बहुत पहले से लिखता रहा हूं।
विज्ञानकु लिखना मुझे इसलिए भी भाता है कि यह बेहद सरल एवं सहज विधा है। लेकिन, सिर्फ उनके लिए जिनका दृष्टिकोण वैज्ञानिक है और वो विज्ञान विषय में रुचि लेते हैं। साथ ही ये भी मानते हैं कि व्यक्ति, समाज एवं राष्ट्र की उन्नति का आधार सिर्फ़ और सिर्फ़ विज्ञान ही है। विज्ञानकु रचनाएं न केवल ज्ञानवर्द्धन करती हैं, बल्कि हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती हैं। सुखद यह कि विज्ञानकु को आज तमाम पत्र-पत्रिकाएं स्थान दे रही हैं। इनमें विज्ञान पत्रिकाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसी वर्ष अपने फरवरी अंक में पिट्सबर्ग (अमेरिका) से प्रकाशित द्वैभाषिक मासिक ई-पत्रिका 'सेतु' ने मेरे भी 28 विज्ञानकु को स्थान दिया है। इससे स्पष्ट है कि विज्ञानकु विधा का भविष्य उज्ज्वल है।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि विज्ञानकु का लेखन अब तमाम भारतीय भाषाओं में भी होने लगा है। इससे निश्चित रूप से आमजन तक विज्ञान की पहुंच होगी। आडंबर और अंधविश्वास के खात्मे के लिए ऐसा होना जरूरी है। विज्ञान ने हमें बताया कि अमीबा की उत्पत्ति से लेकर आदिमानव के विकसित रूप में आने तक समाज में धर्म-जाति, छोटे-बडे़, ऊंच-नीच का कोई भेद नहीं था। लेकिन, जैसे-जैसे मानव अपने वर्तमान स्वरूप में आता गया, आडंबरों से भी घिरता चला गया गया। इसकी एक वजह विज्ञान के रहस्यों तक आम आदमी की पहुंच न हो पाना भी है। अशिक्षा ने इसमें आग में घी का काम किया। इस दृष्टि से देखा जाए तो विज्ञानकु एक बहुभाषी आंदोलन है, जो मानवता को सत्यता के करीब लाने में अहम भूमिका निभाएगा। ऐसा मेरा विश्वास है। अंत में विज्ञानकुकारों से मेरा एक विशेष आग्रह है कि क्यों न हम हर वर्ष 10 जनवरी को विज्ञानकु दिवस के रूप में मनाएं। मैंने तो इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिया है।
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Vigyanku and me
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Dinesh Kukreti
For a long time, I was also thinking of writing Vigyanku, almost since the year 2021 when Lakheraji (famous science writer Subhash Chandra Lakhera) started the Vigyanku genre.  His first Vigyanku was published on January 10, 2021.  This was the beginning of Vigyanku mode.  Whenever Lakheraji used to write Vigyanku and post it on social media, I used to definitely read it.  Also often reacts to his posts.  In lieu of feedback, Lakheraji used to urge me to write Vigyanku and spread the Vigyanku genre.  I myself wanted to do the same, but due to all the ifs and buts, it could not happen and almost two years have passed since I will write now and then.  Meanwhile, in January 2023, under the direction of famous science writers Adram Nayak and Radha Gupta Lakheraji, had brought a joint compilation of 25 Vigyankukars named 'Vigyanku Manjusha'.  This is the second comprehensive book on Vigyanku.

Earlier in the year 2022, science writers Adaram Nayak and Alka Nayak had published the first book on Vigyanku named 'Vigyanku: Ek Hazar-Navsanchar'.  Both the books were widely appreciated.  This also made me very happy and on 25 January 2023 I posted some moments on social media in honor of Vigyanku.  However, due to not being on the format of five-seven-five, these were not scientific compositions.  Rather, it was merely an expression of my love for science and science.  So!  The subject matter was Vigyanku only, so I consider the beginning of writing my Vigyanku from this day itself.  After this, I started posting my scientific works on the format itself.  By the way, I would like to tell the scientific community that I have been writing science poems since a long time.

I also like writing Vigyanku because it is a very simple and easy method.  But, only for those who have a scientific outlook and take interest in science.  Along with this, they also believe that the basis of progress of individual, society and nation is only and only science.  Scientific creations not only enhance knowledge, but also inspire us to move forward.  It is pleasant that today all the newspapers and magazines are giving space to Vigyanku.  Science journals are mainly included in these.  This year, in its February issue, the bilingual monthly e-magazine 'Setu' published from Pittsburgh (USA) has given place to 28 of my scientists.  It is clear from this that the future of Vigyanku Vidya is bright.

The most important thing is that Vigyanku's writing is now being done in all Indian languages ​​as well.  This will definitely make science accessible to the common man.  It is necessary for this to end ostentation and superstition.  Science told us that from the origin of Amoeba till the evolution of primitive man, there was no difference between religion-caste, small-big, high-low in the society.  But, as the human being came into its present form, it also got surrounded by the ostentatiousness.  One reason for this is the lack of access to the secrets of science by the common man.  Illiteracy added fuel to the fire.  From this point of view, Vigyanku is a multilingual movement, which will play an important role in bringing humanity closer to truth.  It is my belief.  In the end, I have a special request to the Vigyankukars that why don't we celebrate 10th January every year as Vigyanku Divas.  I have started efforts in this direction.



Friday, 10 March 2023

10-03-2023 (रिश्तेदार)



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लघु कथा

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रिश्तेदार
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दिनेश कुकरेती
बात उन दिनों की है, जब मैं दिल्ली में रहता था। वहां कुछ लोगों से अच्छी दोस्ती ही नहीं, पारिवारिक घनिष्ठता भी हो गई थी। एक दिन रात के भोजन के लिए एक परिवार से न्योता मिला। बडा़ आग्रह था, इसलिए ना कहना संभव नहीं था, सो मैं पहुंच गया उन सज्जन के घर। उस समय रात के आठ बजे रहे होंगे, लेकिन ठंडियों का मौसम होने के कारण मेरे पहुंचते ही थाली में भोजन सज गया। दिल्ली की अपनी व्यस्तताएं हैं, इसलिए लोग समय का काफी हद तक ध्यान रखते हैं। उन्होंने भी रखा। अब हम बैठक में बातों में मशगूल थे। तभी उनके किचन में बर्तनों की  खड़खडा़हट सुनाई दी। इस पर मैंने उन सज्जन का ध्यान उधर खींचा तो वो बोले, 
'अरे! कुछ नहीं कुत्ता है।' 
मैं चुप हो गया। लेकिन, यह क्या? कुछ ही पल में एक युवक दनदनाते हुए बैठक में घुसा और 1500 रुपये उन सज्जन के सामने पटकते हुए बोला, 'मामाजी आपका खाना आपको मुबारक। लीजिए अपना हिसाब। आज के बाद मैं कभी इस घर में पांव भी नहीं रहूंगा। मैं जा रहा हूं।'
फिर मैंने देखा कि उस युवक ने अपने कपडे़ समेटे और बैग कंधे पर टांगकर सीधे निकल गया। उस घर में यह सब देखकर मेरा मन खराब हो चुका था। खुद पर क्रोध आ रहा था कि क्यों मैंने यहां आने की हामी भरी। क्यों नहीं कोई बहाना बनाकर मना कर दिया। अब मेरे लिए वहां एक पल बैठना भी संभव नहीं हो पा रहा था, इसलिए विनम्रतापूर्वक उनसे इजाज़त ली और चला आया अपनी खोली में। इस संकल्प के साथ कि भले ही भूखा क्यों न रहना पडे़, लेकिन कभी किसी रिश्ते-नाते वाले के घर नहीं जाऊंगा।' 
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Short story
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Relative
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Dinesh Kukreti
It is about those days, when I used to live in Delhi.  There not only good friendship with some people, there was also family intimacy.  One day a family was invited for dinner.  There was a great urge, so it was not possible to say no, so I reached that gentleman's house.  At that time it must have been eight o'clock in the night, but due to the cold weather, the food was ready in the plate as soon as I reached.  Delhi has its own busy schedules, so people keep track of time to a great extent.  He also kept  Now we were busy talking in the meeting.  Then the rattle of utensils was heard in his kitchen.  When I drew the attention of that gentleman there, he said,

'Hey!  Nothing is a dog.'

I fell silent.  But what is this?  In a few moments, a young man entered the meeting shouting and throwing 1500 rupees in front of that gentleman, said, 'Mamaji, congratulations on your food.  Take your account.  After today, I will never step foot in this house.  I am going.'

Then I saw that the young man gathered his clothes and left straight after hanging the bag on his shoulder.  Seeing all this in that house, my heart was broken.  I was getting angry with myself as to why I agreed to come here.  Why didn't he refuse by making an excuse.  Now it was not possible for me to sit there even for a moment, so humbly took permission from him and went to my room. With this resolution that even if I have to starve, I will never go to the house of any relative.

 

Thursday, 26 January 2023

26-01-2023 (जोशीमठ और उदास वसंत)















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जोशीमठ और उदास वसंत

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दिनेश कुकरेती
ज स्वप्न में अनायास वसंत से मुलाकात हो गई। मैंने  स्वभाव के अनुरूप उसका प्रफुल्लित भाव से स्वागत किया। ऋतुराज जो ठैरा। कौन होगा जो स्वयं को उसका स्वागत करने से रोक सके। वैसे भी वसंत मुझे अति प्रिय है, वो चाहे लता, गुल्म व शाखाओं में आए या बुरांश के सुर्ख फूलों में या फिर सरसों के पीले फूलों से लकदक हरे-भरे खेतों में। उसका थिरकना, कनखियों से झांकना, मंद-मंद मुस्कान बिखेरते हुए लजा जाना मुझे भाव-विभोर कर देता है। ऐसा प्रतीत होता है, मानो बागों में बहती मंद-मंद सुगंधित बयार प्रकृति से आठखेलियां कर रही है। 


संत प्रकृति के हर रूप में समाया हुआ है। तभी तो 'ऋतुसंहार' में महाकवि कालीदास उसे 'सर्वप्रिये चारुतर वासंते' कहकर अलंकृत करते हैं। गीता में योगेश्वर श्रीकृष्ण वसंत को अपना स्वरूप बताते हुए कहते हैं- 'ऋतूनां कुसुमाकर:' अर्थात् 'ऋतुओं में मैं वसंत हूं।' जबकि पौराणिक कथाएं वसंत को कामदेव के पुत्र की संज्ञा देकर प्रतिष्ठित करती हैं। कवि देव, वसंत ऋतु का कुछ इस तरह वर्णन करते हैं- 'रूप एवं सौंदर्य के देवता कामदेव के घर पुत्र के जन्म होने का समाचार सुनते ही प्रकृति झूम उठी है। पेड़ उसके लिए नव पल्लव का पालना डाल चुके हैं, फूल वस्त्र पहना रहे हैं, पवन उसे झुला रही है और कोयल उसे गीत सुनाकर बहलाने का जतन कर रही है।'















'कालिका पुराण' में वसंत का व्यक्तीकरण करते हुए उसे सुदर्शन, अति आकर्षक, संतुलित शरीर वाला, तीखे नयन-नक्श वाला, नाना प्रकार के फूलों से सजा, आम्र मंजरियों को हाथ में पकडे़ रहने वाला, मतवाले हाथी जैसी चाल वाला जैसे तमाम गुणों से भरपूर बताया गया है। वहीं प्रकृति के चितेरे कवि चंद्रकुंवर बर्त्वाल कहते हैं- 
'अब छाया में गुंजन होगा वन में फूल खिलेंगे,
दिशा-दिशा में अब सौरभ के धूमिल मेघ उठेंगे,
जीवित होंगे वन निद्रा से निद्रित शैल जगेंगे,
अब तरुओं में मधु से भीगे कोमल पंख उगेंगे।'
लेकिन, मेरे मुख से अपनी इतनी तारीफ सुनने के बाद भी वसंत के चेहरे पर उभरी विषाद की लकीरों ने मुझे संशय में डाल दिया। मेरी उत्कंठा मुझे उद्वेलित करने लगी। मैं सोचने लगा आखिर वह कौन-सी वजह है, जिसने जीवन में कभी निराश नहीं होना चाहिए और निराशा, नीरसता व निष्क्रियता को त्यागकर सदैव प्रसन्न रहना चाहिए का भाव जगाने वाने वाले वसंत के चेहरे पर भी निराशा के भाव ला दिए।


मैंने सकुचाते हुए वसंत से पूछा, 'हे! प्रिय, आखिर कौन-सा दुख तुम्हें साल रहा है। मुझसे तुम्हारी यह उदासी देखी नहीं जाती।' यह सुनकर वसंत के मुखमंडल पर उदासी  और गहरा गई। कुछ पल खामोशी से मेरे चेहरे को ताकने के बाद वह कातर स्वर में बोला, 'तु भी तो उदास हो मित्र, हंसते-खेलते जोशीमठ को उजड़ते देखकर।' मैंने कहा, 'हां! एक फूलती -फलती सभ्यता को उजड़ते देख भला कौन खुश होगा।' यह सुन वसंत बोला, 'फिर मैं तुमसे अलग कैसे हो सकता हूं भला। मैं भी तो तुम्हारे मन का ही भाव हूं।' मुझे मेरे सवाल का जवाब मिल चुका था, इसलिए मैंने भाव-विह्वल हो वसंत को कसकर सीने से लगा लिया। तभी वसंत मेरे कान में धीरे से बोला- 'क्या तुम व्यक्त कर पाओगे मेरे हृदय की पीडा़ को?' मैंने 'हां' में जवाब दिया तो वसंत आहिस्ता-आहिस्ता अपने मन के भाव व्यक्त करने लगा। ...और मैं उन्हें कविता की शक्ल में कागज पर उकेरता चला गया, कुछ इस तरह-

वसंत आया
चुपके-चुपके
और लौट गया
दुखी और- 
उदास मन से
उजड़ते-बिखरते
जोशीमठ को देख।
 
खंडहर होते घर
मिट्टी में मिलती 
उम्मीदें
चकनाचूर होते 
सपने
वसंत से 
देखे नहीं गए।

जानता था
कि दुख 
रोक देते हैं 
उल्लास की राह
मुरझा जाता है यौवन
फिर कौन करेगा
उसका स्वागत।

वसंत ने देखे हैं
इस शहर में 
उम्मीदों के अंकुर
फूटते हुए
खिलखिलाते हुए
सुर्ख बुरांश
उदासी से पहले।

फिर भी
वसंत की कामना है
लौट आएं 
वो सुनदरे दिन
और वह उन्मुक्त होकर
थिरक सके
हर घर-आंगन।

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Joshimath and the sad spring

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Dinesh Kukreti

Today, I met Vasant spontaneously in my dream.  I welcomed him cheerfully according to nature.  Rituraj who stayed.  Who would be able to stop himself from welcoming him.  Anyway, I love spring very much, whether it comes in the form of creepers, flowers and branches or in the red flowers of Buransh or in the green fields covered with yellow mustard flowers.  Her dancing, peeping through her eyes, being shy while spreading a slow smile makes me emotional.  It appears as if the scented breeze flowing slowly in the gardens is playing tricks with nature.

Spring is contained in every form of nature.  That's why in 'Ritusanhar' Mahakavi Kalidas embellishes him by calling him 'Sarvpriya Charutar Vasante'.  In the Gita, Yogeshwar Shri Krishna describes Vasant as his form and says- 'Ritunaam Kusumakar:' which means 'I am the spring among the seasons'.  While the mythological stories give prestige to Vasant as the son of Cupid.  Poet Dev, describes the spring season in this way- 'The nature got excited on hearing the news of the birth of a son in the house of Kamadeva, the god of form and beauty.  The trees have put the cradle of Nav Pallava for him, flowers are dressing him, the wind is swinging him and the cuckoo is trying to amuse him by singing songs.'

While personifying Vasant in 'Kalika Purana', he is said to be beautiful, very attractive, having a balanced body, having sharp eyes, decorated with different types of flowers, holding mango manjaris in his hand, having a gait like a drunk elephant.  Said to be full of  On the other hand, poet Chandrakunwar Bartwal, the poet of nature, says-

Now there will be hum in the shade, flowers will bloom in the forest,

Saurabh's foggy clouds will now rise in every direction,

Forests will come alive, sleepy rocks will wake up,

Now soft wings soaked with honey will grow in the trees.

But, even after hearing so much praise from my mouth, the lines of sadness that emerged on Vasant's face put me in doubt.  My curiosity began to excite me.  I started thinking that what is the reason that one should never be disappointed in life and should always be happy by leaving pessimism, dullness and passivity, but the one who wakes up Vasant also brought expressions of despair on his face.

Hesitatingly I asked Vasant, 'Hey!  Dear, after all, what sorrow has been going on for you.  I cannot see your sadness.'  Hearing this, the sadness on Vasant's face deepened.  After staring at my face silently for a few moments, he said in a bitter voice, 'You are also sad, friend, seeing Joshimath being destroyed while playing.'  I said, 'Yes!  Who would be happy to see a flourishing civilization getting destroyed.'  Hearing this, Vasant said, 'Then how can I be separated from you?  I am also a feeling of your mind.'  I had got the answer to my question, so I hugged Vasanth tightly to my chest.  That's why Vasant spoke softly in my ear - 'Will you be able to express the pain of my heart?'  When I replied in 'yes', Vasant slowly started expressing his feelings.  ...and I went on scribbling them on paper in the form of poetry, something like this-

spring came
silently
and returned
sad and-
with a sad heart
falling apart
Look at Joshimath.

dilapidated house
mixed in the soil
expectations
Shattered
Dreams
since spring
Not seen

knew
that sadness
let's stop
road to glee
youth withers
then who will
Welcome him

spring has seen
in this city
seeds of hope
exploding
smilingly
surkh buransh
Before sadness

Even then
wish spring
come back
those beautiful days
and he is free
can get tired
Every house-courtyard.


Tuesday, 17 January 2023

17-01-2023 (मेरी यादों में बसा है जोशीमठ)


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मेरी यादों में बसा है जोशीमठ
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दिनेश कुकरेती
ज दोपहर खबर मिली कि जोशीमठ शहर के नीचे बसा चुनारगांव भी भूधंसाव की जद में है। गांव के नीचे पहाडी़ के अंदर भूगर्भीय हलचल हो रही है और कभी भी गांव जमींदोज हो सकता है। यह सुनकर मुझे जोशीमठ में गुजारे बचपन के वो सुनहरे दिन याद हो आए, जब मैं बदरीनाथ हाइवे (मारवाडी़-जोशीमठ) के ऊपर की पहाडी़ पर बसे इस गांव की चढा़ई-उतराई नापा करता था। यादें दृश्य बनकर आंखों में चलचित्र की तरह तैरनें लगीं और आंखों के पोर कब गीले हो गए पता ही नहीं चला। मेरे लिए चुनारगांव कोई सामान्य गांव नहीं है। यह मेरे अंतर्मन में बसा गांव है। इस गांव से मेरा ऐसा रिश्ता है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। इस गांव में दस परिवार रहते हैं। सभी के घरों पर लाल निशान लग चुके हैं और उन्हें खाली कराया जा रहा है। कुछ ही दिन में इन घरों को ढहा दिया जाएगा और फिर यह गांव इतिहास बन जाएगा।

मेरे बचपन के दो साल जोशीमठ शहर के नीचे बसे मारवाडी़ गांव में ही बीते। वर्ष 1978 में मैं दूसरी कक्षा पास कर भलगांव (पौडी़ जिले के द्वारीखाल ब्लाक की लंगूर पट्टी में स्थित मेरा मूल गांव) से जोशीमठ चला गया था। मेरे पिता तब ग्रेफ (जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स)/बीआरओ के मारवाडी़ कैंप में तैनात थे। उस दौरान मेरी उम्र आठ साल रही होगी यानी सात साल पूरे करने के बाद आठवां साल चल रहा था। हम मारवाडी़ में बीआरओ के डीजल जैनरेटर हाउस के पास किराये के कमरे में रहते थे। बीस रुपये प्रतिमाह था किराया। ऊपरी मंजिल पर कुमौनी (कुमाऊंनी) परिवार रहता था। गोविंद और गंगा था इस दंपत्ती का नाम। कुछ समय बाद गोविंदजी का तबादला हो गया। वो भी ग्रेफ में ही थे। बहुत ही मिलनसार परिवार था यह, बिल्कुल अपना जैसे। उनके साथ रहते हुए मैं भी कुमाऊंनी बोलना सीख गया था। इसके बाद उस कमरे पर भगवती भाई का परिवार आया। उनकी नई-नई शादी हुई थी। ग्रेफ में कार्यरत भगवती भाई भी कुमाऊं से ही थे। वे लंबे-घुंघराले बाल रखते थे, बिल्कुल उस दौर के अभिनेताओं जैसे। पति-पत्नी दोनों ही गोविंदजी के परिवार जैसे ही आत्मीय थे। ऐसे प्रेमी पडो़सी सौभाग्य से ही मिलते हैं।

जिस मकान में हम रहते थे, वह मिट्टी-पत्थर का बना हुआ था और किसी जोगी का था। बचपन में ही वो वृंदावन से जोशीमठ आ गए थे। जोगीजी कहने को तो गृहस्थ नहीं थे, लेकिन उनका चेले-चेलियों का भरा-पूरा परिवार था, जो जोशीमठ जाने वाले पैदल मार्ग पर सिंहधार से नीचे (जगह का नाम याद नहीं आ रहा) रहता था। वहां जोगीजी का सुविधा-संपन्न घर था। मवेशी थे। खेतीबाड़ी थी। सेवा करने के लिए माई थी। उनके चेले का नाम लोण महाराज था। उसके पास एक बिल्ली भी थी। उस दौर में मारवाडी़ में बिजली नहीं थी हमारे घर के पास ही एक गदेरा बहता था, जिसका पानी हम पीने के उपयोग में लाते थे। इस गदेरे में पानी हमारे घर के ऊपर जंगल के मध्य स्थित प्राकृतिक स्रोत से आता था। बरसात के दौरान यह पानी काफी बढ़ जाता था। हमारे घर के ठीक नीचे बदरीनाथ हाईवे था और उसके नीचे एक मंदिर। बगल में स्थित बीआरओ के जैनरेटर हाउस में सुबह-सुबह हनुमान चालीसा का टेप बजा करता था। रोजाना सुन-सुनकर मुझे हनुमान चालीसा कंठस्थ हो गई थी।
खैर! जोशीमठ पहुंचने के हफ्तेभर बाद मैं स्कूल भी जाने लगा। मेरा दाखिला चुनारगांव स्थित प्राइमरी स्कूल में तीसरी कक्षा में करा दिया गया। यह स्कूल मेरे घर से शायद दो किमी दूर रहा होगा। अब ठीक से याद नहीं रहा कि स्कूल में कितने कमरे थे, लेकिन इतना जरूर ध्यान आ रहा है कि स्कूल के नीचे गोशाला थी। जिस पैदल रास्ते में बायीं ओर यह स्कूल पड़ता था, वह आगे जाकर जोशीमठ में नृसिंह मंदिर से पहले जूनियर हाईस्कूल के पास मिलता था। स्कूल में शायद दो शिक्षक थे। प्रधानाध्यापक का नाम तो मुझे आज भी याद है। लीला रावत था उनका नाम। स्कूल में कितने छात्र-छात्राएं रहे होंगे, यह अब ठीक से याद नहीं रहा। 60-70 के आसपास तो रहे ही होंगे।
मेरे सहपाठियों में से भी अब कुछेक के नाम ही मुझे याद हैं। उनमें आनंद कप्रवाण, दिनेश भट्ट, दिनेश, अशोक वर्मा व छुमा प्रमुख हैं। आनंद का बडा़ भाई विनोद भी इसी स्कूल में पढ़ता था। शायद पांचवीं में। इसके अलावा पांचवीं में ही एक लड़की ज्योति हुआ करती थी। बेहद झगडा़लू, किसी से भी लड़ पड़ती थी। उसका गांव मेरे घर से ठीक ऊपर सिंहधार के नीचे की पहाडी़ पर था। मेरी कक्षा में एकमात्र लड़की छुमा ही थी। चुनारगांव में छह-सात महीने तक यह स्कूल रहा। इसके बाद स्कूल का नया भवन बन गया, जो बदरीनाथ हाइवे के निचले छोर पर विष्णु प्रयाग की ओर जाने वाले पैदल रास्ते से लगा हुआ था। इस भवन में बडे़-बडे़ कक्षा-कक्ष थे। इसकी छत टिन की चद्दर की थी। यहां हमारी एक नई शिक्षक भी आई थी, जिनका नाम सरोज शाह था। शायद वह उनकी पहली नियुक्ति थी।
























वह नाक में लौंग के बजाय रिंग पहनती थीं, इसलिए उनका चेहरा मुझे आज भी याद है। हमारी क्लास टीचर भी वही थीं। मैं बचपन से ही संकोची स्वभाव का रहा हूं, फिर भी अशोक वर्मा, दिनेश भट्ट व छुमा से मेरी खूब छनती थी। दिनेश भट्ट के पिता की मेरे घर से लगभग डेढ़ किमी नीचे मारवाडी़ में ही सब्जी की दुकान थी। हां! एक नाम और याद आया। स्कूल के नए भवन में शिफ्ट होने के बाद तीन भाई-बहन ने भी वहां प्रवेश लिया था। इनमें गजेंद्र राणा सबसे बडा़ था। उसका छोटा भाई मेरी कक्षा में था और बहन शायद दूसरी कक्षा में। उनका गांव विष्णु प्रयाग के ठीक ऊपर पहाडी़ पर था। गांंव का नाम चाई था या थाई, ठीक से याद नहीं। स्कूल से तीन-साढे़ किमी दूर तो रहा ही होगा यह गांव। तीनों भाई-बहन अकेले ही वहां से आते थे। वहां से आने-जाने के लिए विष्णु प्रयाग में धौली़ गंगा पर बने झूला पुल को पार करना पड़ता था। उस उम्र में तीनों भाई-बहन का यह सफर साहसिक ट्रैकिंग का प्रमाण है।
उस दौर में यदा-कदा ही जोशीमठ बाजार जाना होता था। मुझे ऐसे चार-छह मौके याद हैं। दो बार मैं परिवार के साथ सिनेमा देखने गया था। एक बार गांधी मैदान के पास गांधी आश्रम और दो-तीन बार भोटिया बंधु की दुकान में सामान खरीदने। उसी दौर में एक बार बदरीनाथ के कपाट खुलने से पूर्व नृसिंह मंदिर में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध वीर तिमुंड्या (तिमुंडिया) मेले में जाने का भी अवसर मिला। यह मेला बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के ठीक एक या दो हफ्ते पूर्व पड़ने वाले शनिवार या मंगलवार को होता है। जिस व्यक्ति पर तिमुंड्या वीर अवतरित होता है, वह रौद्र रूप धारण कर एक बकरा, 40 किलो के आसपास कच्चा चावल व दस किलो गुड़ खाने के साथ ही दो घड़े पानी पी जाता है। 

















परिवार से अलग स्कूल के बच्चों के साथ एक ही बार मुझे जोशीमठ जाने का मौका मिला। शायद स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस या गांधी जयंती के मौके पर। तब सिंहधार स्थित जूनियर हाईस्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए थे। इसी कालखंड में मेरा दो बार बदरीनाथ धाम जाना भी हुआ। इसमें से एक दफा मैं माणा गांव भी गया। ऐसी तमाम सुनहरी यादें हैं जोशीमठ की, भला इन्हें बिसराया जा सकता है? आज जब प्रकृति के कोप से मेरा यह यादों में बसा शहर उजड़ रहा है तो रह-रहकर मन बेचैन हो उठता है। इतनी पीडा़ मुझे हो रही है तो उन्हें कितनी पीडा़ हो रही होगी, जिन्होंने जोशीमठ को सजाने-संवारने में अपना जीवन खफा दिया और अब रहने को ठौर तक नहीं बचा है।
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Joshimath resides in my memories

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Dinesh Kukreti

This afternoon news was received that Chunargaon, situated below Joshimath town, is also under the threat of landslide.  Geological movements are taking place inside the hill below the village and the village can be razed to the ground anytime.  Hearing this, I remembered those golden days of my childhood spent in Joshimath, when I used to measure the rise and fall of this village situated on the hill above the Badrinath Highway (Marwari-Joshimath).  Memories started floating like a movie in the eyes after becoming visible and I did not know when the knuckles of the eyes became wet.  Chunargaon is not an ordinary village for me.  This is my inner village.  I have such a relation with this village, which can never be forgotten.  Ten families live in this village.  Everyone's houses have been red marked and they are being evacuated.  These houses will be demolished in a few days and then this village will become history.









Two years of my childhood were spent in Marwadi village situated below Joshimath city.  In the year 1978, after passing second class, I moved from Bhalgaon (my native village in Langur Patti of Dwarikhal block of Pauri district) to Joshimath.  My father was then posted in the Marwari camp of GRAF (General Reserve Engineer Force)/BRO.  During that time my age must have been eight years i.e. after completing seven years, the eighth year was going on.  We lived in a rented room near BRO's diesel generator house in Marwari.  The rent was twenty rupees per month.  The Kumaoni (Kumaoni) family lived on the upper floor.  The name of this couple was Govind and Ganga.  After some time Govindji was transferred.  He was also in the graph.  It was a very friendly family, just like our own.  While living with him, I also learned to speak Kumaoni.  After this Bhagwati Bhai's family came to that room.  He had a new marriage.  Bhagwati Bhai working in Graf was also from Kumaon.  He had long, curly hair, just like the actors of that era.  Both husband and wife were as intimate as Govindji's family.  Such loving neighbors are found only by good fortune.



The house in which we lived was made of mud and stone and belonged to a Jogi.  In his childhood, he had come to Joshimath from Vrindavan.  Jogiji was not a householder to be called, but he had a whole family of disciples, who lived below Singhdhar (can't remember the name of the place) on the footpath leading to Joshimath.  Jogiji had a comfortable house there.  There were cattle.  There was agriculture.  Mother was there to serve.  His disciple's name was Lon Maharaj.  He also had a cat.  At that time, there was no electricity in Marwadi. There used to be a stream flowing near our house, whose water we used to drink.  The water in this trough used to come from a natural spring located in the middle of the forest above our house.  This water used to increase a lot during the rainy season.  There was Badrinath Highway just below our house and below that a temple.  Hanuman used to play the tape of Chalisa early in the morning in the generator house of BRO located next to it.  I had memorized the Hanuman Chalisa by listening to it every day.

So!  A week after reaching Joshimath, I started going to school.  I was enrolled in the third grade in the primary school in Chunargaon.  This school might have been two km away from my house.  Now I can't remember exactly how many rooms were there in the school, but I can definitely remember that there was a cowshed below the school.  The pedestrian path on the left side of which this school used to go, goes ahead and meets near the Junior High School before the Narasimha Temple in Joshimath.  There were probably two teachers in the school.  I still remember the name of the headmaster.  His name was Leela Rawat.  How many students must have been in the school, it is not remembered properly now.  Must have been around 60-70.

Even among my classmates, I remember only a few names.  Anand Kaprwan, Dinesh Bhatt, Dinesh, Ashok Verma and Chuma are prominent among them.  Anand's elder brother Vinod also studied in this school.  Maybe in the fifth.  Apart from this, there used to be a girl Jyoti in the fifth.  Very quarrelsome, used to fight with anyone.  His village was just above my house on the hill below Singhdhar.  Chuma was the only girl in my class.  This school remained in Chunargaon for six-seven months.  After this, the new building of the school was built, which was adjacent to the footpath leading to Vishnu Prayag at the lower end of the Badrinath Highway.  There were big class rooms in this building.  Its roof was of tin sheet.  We also had a new teacher here, whose name was Saroj Shah.  Perhaps it was his first appointment.

She used to wear a ring instead of a clove in her nose, so I still remember her face.  Our class teacher was also the same.  I have been of shy nature since childhood, yet I used to be very attracted to Ashok Verma, Dinesh Bhatt and Chuma.  Dinesh Bhatt's father had a vegetable shop in Marwadi, about one and a half km below my house.  Yes!  I remembered one more name.  After the school shifted to the new building, three siblings also took admission there.  Gajendra rana was the eldest among them.  His younger brother was in my class and sister probably in another class.  His village was on the hill just above Vishnu Prayag.  The name of the village was Chai or Thai, don't remember exactly.  This village must have been three-and-a-half km away from the school.  All three siblings used to come from there alone.  To come and go from there, one had to cross the suspension bridge built on the Dhauli Ganga in Vishnu Prayag.  This journey of all three siblings at that age is proof of adventure trekking.

In those days, I had to go to Joshimath market every now and then.  I remember four-six such occasions.  Twice I went to the cinema with the family.  Once at Gandhi Ashram near Gandhi Maidan and two-three times at Bhotia Bandhu's shop to buy goods.  In the same period, once before the opening of the doors of Badrinath, there was also an opportunity to go to the famous Veer Timundya (Timundiya) fair held in the Narasimha temple.  This fair takes place on a Saturday or Tuesday that falls just a week or two before the opening of the doors of Badrinath Dham.  The person on whom Timundya Veer incarnates, assumes a fierce form and eats a goat, around 40 kg of raw rice and ten kg of jaggery and drinks two pitchers of water.

Apart from the family, I got a chance to visit Joshimath only once with the school children.  Maybe on the occasion of Independence Day or Republic Day or Gandhi Jayanti.  Then cultural programs were organized at the Junior High School in Sinhadhar.  During this period, I happened to visit Badrinath Dham twice.  One of these times I also went to Mana village.  There are many such golden memories of Joshimath, they can be forgotten? Today, when this city of my memories is getting ruined due to nature's anger, my mind gets restless by living here and there.  If I am suffering so much, then how much pain they must be feeling, who have wasted their lives in decorating Joshimath and now have no place to live.

03-09-2025 (आइये! फूलों की इस गुमनाम धरोहर से दुनिया को परिचित करायें)

यह निःसंदेह अच्छी खबर है कि चमोली जनपद में जोशीमठ (ज्योतिर्मठ) विकासखंड के चीन सीमा से लगे क्षेत्र में स्थित चेनाप (चिनाप) फूलों की घाटी को ...