Saturday, 27 September 2025

27-09-2025 (चांचड़ी की धुन पर थिरकता है अखिल हिमालय)














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चांचड़ी की धुन पर थिरकता है अखिल हिमालय
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दिनेश कुकरेती
लोक के कंठ से जब लय में सुर फूटे तो लोकगीत बन गए। ऐसे गीत, जिन्हें शास्त्र की मर्यादाओं में नहीं बांधा जा सकता। वह तो पहाड़ी नदी की तरह हैं, जहां जैसी जमीन मिली, उसी के अनुरूप ढल गए और जब नृत्य इनके साथ जुड़ा तो नृत्यगीत हो गए। उत्तराखंड हिमालय का ऐसा ही सर्वाधिक प्रचलित नृत्यगीत है ‘चांचड़ी’ या ‘चांचरी’, जो अरुणाचल प्रदेश से लेकर लद्दाख तक किसी न किसी रूप में मौजूद है। ‘चांचड़ी’ का अर्थ है लयबद्ध गीत के साथ किया जाने वाला नृत्य, जिसकी उल्लास के हर मौके पर छटा बिखरती है। स्वयं में आनंदानुभूति ही इसकी विशिष्टता है, इसकी महानता है।
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उत्तराखंडी लोक में प्रकृति का हर स्वरूप देवतुल्य
चांचड़ी का स्वरूप अखिल हिमालयी है। यह नृत्य उस लोकसंस्कृति का नेतृत्व करता है, जो प्रकृति के हर स्वरूप को देवतुल्य मानती है। यह धार (दोनों ओर ढलान वाली पहाड़ी), खाल (पहाड़ी के शीर्ष पर समतल जगह), डांडी-कांठी (ऊंची-नीची चोटी), गाड-गदेरे (बारहमासी-बरसाती नाले), जंगल, खेत-खलिहान, पौन-पंछी (नाना प्रकार के परिंदे), जीव नमान (समस्त जीव-जंतु) यानी हर चीज के साथ मनुष्य वृत्ति, यहां तक कि आंछरी (परी), ऐड़ी (लोक देवता), वन देवी और देवताओं को भी इन गीतों में अभिव्यक्ति मिली है। यही चांचड़ी नृत्यगीत को विशिष्टता है।
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जीवन की चक्रीय प्रकृति के प्रतीक हैं चांचड़ी गीत
चांचड़ी नृत्य में पारंपरिक वेशभूषा पहने महिला-पुरुष एक-दूसरे का हाथ पकड़कर गोलाकार घेरा बना लेते हैं और लोकवाद्यों की मधुर लहरियों पर गीत गाते हुए नृत्य करते हैं। इन गीतों में देवस्तुति, लोक परंपरा, सामाजिकता, प्रकृति प्रेम, शृंगार, विरह, समसामयिक, हास्य-व्यंग्य आदि सभी रंगों का समावेश हुआ है। इस तरह चांचड़ी नृत्य सामुदायिक एकता, प्रकृति प्रेम और
जीवन की चक्रीय प्रकृति का प्रतीक है।

ऊंचाई बढ़ने के साथ धीमी होती चली जाती है नृत्य की गति
आस्था एवं विश्वास से लेकर प्रेम, शृंगार, परिस्थिति, नारी व्यथा, खुद (याद), प्रकृति, पर्यावरण, सैन्य जीवन जैसे प्रतिबिंबों की प्रतिकृति हैं चांचड़ी नृत्यगीत। यह जरूर है कि गढ़वाल, कुमाऊं व जौनसार में इस नृत्यगीत के रंग अलग-अलग हैं, लेकिन हर रंग एक ही भाव समाया हुआ है। वह है उल्लास का भाव। मुक्त-शैली वाले इस नृत्य में प्रतिभागी एक गोल घेरा बनाते हुए हाथ थामे रहते हैं, लेकिन पर्वतीय भूगोल के अनुरूप ऊंचाई बढ़ने के साथ इसकी गति धीमी होती चली जाती है।
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प्रकृति एवं परिस्थिति के अनुसार नाम तो बदले, पर भाव नहीं
उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में वहां की प्रकृति एवं परिस्थिति के अनुसार चांचड़ी को चांचरी, झुमैलो, दांकुड़ी, थड़िया, झोड़ा, हाथजोड़ी, न्यौल्या, खेल, ठुलखेल, भ्वैनी, भ्वींन, रासौं, तांदी, छपेली, हारुल, नाटी, झेंता जैसे नामों से जाना जाता है। बावजूद इसके अहम बात यह है कि हर क्षेत्र में नृत्य के साथ अनिवार्य रूप से गीत गाने की परंपरा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इन गीतों की रचना किसी गीतकार ने नहीं की, बल्कि घसियार्यों (घास काटने गई महिलाएं), ग्वेर छ्वारों (गाय-बकरी चुगाने वाले युवा), दाना-सयाणों (बूढ़े व उम्रदराज), दूर ब्याही बेटियों आदि के कंठ से जो सुर फूटे, वही कालांतर में लोकगीत बन गए।
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समूह से हुई चांचड़ी की उत्पत्ति
चांचड़ी ऐसा नृत्य है, जिसे पारंपरिक मेलों, संस्कारों, देव कार्यों और नवरात्र जैसे शुभ अवसरों पर किया जाता है। इस नृत्यगीत में अक्सर धार्मिक आराधना, प्रकृति प्रेम और लोक जीवन से जुड़े विषयों का वर्णन होता है। खास बात यह कि महिलाओं की भागीदारी के बिना चांचड़ी नृत्य हो ही नहीं सकता। चार लोग मिलकर एक गीत नहीं लिख सकते, लेकिन चांचड़ी के साथ ऐसा नहीं है। यह समूह से उपजा और समूह का ही होकर रह गया। लोक की विशेषता ही यह है कि वह भीतर से स्वत:स्फूर्त बहता है और फिर लोक में ही एकसार हो जाता है।
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पांचवां वेद है लोक साहित्य
देखा जाय तो लोक साहित्य, लोक और वैदिकीय संस्कृति का वाहक है, इसलिए उसे पांचवां वेद कहा गया है। हालांकि, लोक साहित्य बिल्कुल नई विधा है, लेकिन लोकगीतों की उत्पत्ति पीढ़ियों पूर्व हो गई थी। विशेष यह कि चांचड़ी गीतों में ‘टेक’ का महत्वपूर्ण योगदान है। ‘टेक’ का भले ही कोई अर्थ न हो, लेकिन इसके बिना गीत भी अर्थहीन हो जाते हैं। ‘टेक’, लोकगीतों को सुंदरता प्रदान करता है।

जीवंतता के अनुपम उदाहरण
समाज में जीवंतता यदि कहीं है तो वह लोकगीतों में ही है। लोक' ऐसा विलक्षण समंदर है, जो तमाम नदियों को आत्मसात करता है और फिर ऐसी ही तमाम नदियों को जन्म भी देता है। लोक कभी मरता नहीं, बल्कि वह तो तब तक जीवित रहेगा, जब तक कि धरती पर अंतिम मनुष्य है।
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The entire Himalayas dance to the tune of Chanchri.
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Dinesh Kukreti
When rhythmic notes burst forth from the throats of the people, they became folk songs. Songs that cannot be confined within the confines of classical texts. They are like mountain rivers, adapting to the terrain they encounter. When dance is combined with them, they become dance songs. One such popular dance song of the Uttarakhand Himalayas is 'Chanchri' or 'Chanchri', which exists in some form or another from Arunachal Pradesh to Ladakh.  "Chanchadi" means a dance performed with rhythmic song, which exudes joy on every occasion. The experience of joy itself is its uniqueness, its greatness.

Every form of nature is divine in Uttarakhandi folk
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Chanchadi's form is pan-Himalayan. This dance leads the folk culture that considers every form of nature divine. It depicts Dhar (hill with slopes on both sides), Khal (flat area on the top of the hill), Dandi-Kanthi (high and low peaks), Gad-Gadere (perennial and rainy streams), forests, fields and barns, Paun-Panchi (various types of birds), Jeev Naman (all living creatures), that is, human instincts with everything, even Aanchari (fairy), Aadi (folk deity), forest goddesses and gods, have found expression in these songs. This is the uniqueness of the Chanchadi dance song.
Chanchdi songs symbolize the cyclical nature of life
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In the Chanchdi dance, men and women, dressed in traditional attire, hold hands and form a circle, singing and dancing to the melodious beats of folk instruments. These songs encompass themes such as praise of God, folk tradition, sociality, love of nature, romance, longing, contemporary sentiments, humor, and satire. Thus, the Chanchdi dance symbolizes community unity, love of nature, and the cyclical nature of life.

The pace of the dance slows as the altitude increases
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Chanchdi dance songs reflect themes ranging from faith and belief to love, romance, circumstances, women's suffering, self-memories, nature, the environment, and military life. While the colors of these dances and songs vary across Garhwal, Kumaon, and Jaunsar, each embodies a common emotion: joy.  In this free-style dance, the participants hold hands while forming a circle, but its speed slows down as the altitude increases, in keeping with the mountainous geography.

The name may have changed according to nature and circumstances, but the meaning hasn't
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In different parts of Uttarakhand, depending on the nature and circumstances, Chanchari is known by names like Chanchari, Jhumailo, Dankudi, Thadiya, Jhora, Hathjodi, Nyolya, Khel, Thulkhel, Bhavaini, Bhvin, Rasoun, Tandi, Chhapeli, Harul, Naati, and Jhenta. Despite this, the important thing is that in every region, there is a tradition of singing songs along with dance. It is noteworthy that these songs were not composed by any lyricist, but rather, the melodies uttered by Ghasiyars (women out cutting grass), Gwer Chhwars (young men herding cows and goats), Dana-Sayaans (old and elderly), daughters married far away, etc., which over time became folk songs.

Chanchari originated from a group
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Chanchchari is a dance performed at traditional fairs, rituals, divine functions, and auspicious occasions like Navratri. These dance songs often depict themes of religious worship, love for nature, and folk life. Significantly, Chanchari dance is impossible without the participation of women. Four people cannot compose a song together, but this is not the case with Chanchari. It originated from a group and remained part of the group. The characteristic of folk is that it flows spontaneously from within and then becomes integrated into the folk.

Folk Literature is the Fifth Veda
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Folk literature is considered to be the carrier of folk and Vedic culture, and hence it is called the Fifth Veda. Although folk literature is a relatively new genre, folk songs originated generations ago. Notably, the 'take' plays a significant role in Chanchari songs.  The "take" may have no meaning, but without it the song becomes meaningless. The "take" adds beauty to folk songs.

Unique examples of vitality
If there is any vitality in society, it is found in folk songs. Folk is a unique ocean that absorbs many rivers and then gives birth to many more. Folk never dies; rather, it will remain alive as long as the last human being lives on earth.



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