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प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण का पर्व हरेला
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दिनेश कुकरेतीसुख, समृद्धि और हरियाली का प्रतीक है लोकपर्व हरेला। यह पर्व जहां बारहमासा खेती को जीवंत बनाए रखने का प्रतीक है, वहीं नई ऋतु के शुरू होने की सूचना भी देता है, इसलिए इसे ऋतुपर्व भी कहा गया है। हरेला मनाने के पीछे समाज में एकजुटता, समरसता व सामंजस्य का संदेश छिपा हुआ है। जब संयुक्त परिवार बिखरते जा रहे हों, तब यह पर्व सभी को साथ रहने की शिक्षा देता है। संयुक्त परिवार कितना भी बड़ा हो, हरेला एक ही जगह यानी पैतृक घर में ही बोया जाता है। हरेला पहाड़ के लोक विज्ञान से भी जुड़ा है। इससे बीज की गुणवत्ता और अंकुरण प्रतिशत का अनुमान लग जाता है। इसलिए इसे बीज परीक्षण का पर्व भी कहा गया है। हरेला बुआई से ठीक पहले कर्क संक्रांति (श्रावण मास की प्रतिपदा तिथि) को मनाया जाता है। एक दौर में कुमाऊं व गढ़वाल मंडल के कुछ हिस्सों तक सीमित रहा यह पर्व आज अस्थायी राजधानी देहरादून समेत पूरे उत्तराखंड का लोकपर्व बन चुका है और समय के साथ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित होता जा रहा है। ...तो आइए! हम भी इस पर्व का हिस्सा बनकर लोकजीवन की समृद्धि की कामना करें।
प्रकृति व मानव के सहअस्तित्व और प्रकृति के संरक्षण की सीख
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पर्वतीय लोकजीवन का अनूठापन है इसमें निहित पर्यावरणीय चेतना। लोकपर्व हरेला इसी पर्यावरणीय चेतना का प्रतिबिंब है। यह पर्व हमें नदी, पहाड़, पत्थर, मिट्टी व हरियाली को सहेजने का संदेश देता है। भाव यही है कि- ‘जी रये, जागि रये, तिष्ठिये, पनपिये, दुब जस हरी जड़ हो, ब्यर जस फइये, हिमाल में ह्यूं छन तक, गंगज्यू में पांणि छन तक, यो दिन और यो मास भेटनैं रये, अगासाक चार उकाव, धरती चार चकाव है जये, स्याव कस बुद्धि हो, स्यू जस पराण हो’ (अर्थात तुम जीते रहो और जागरूक बने रहो, हरेले का यह दिन-बार आता-जाता रहे, वंश-परिवार दूब की तरह पनपता रहे, धरती जैसा विस्तार मिले, आकाश की तरह उच्चता प्राप्त हो, सिंह जैसी ताकत और सियार जैसी बुद्धि मिले, हिमालय में हिम रहने और गंगा जमुना में पानी बहने तक इस संसार में तुम बने रहो…।) देखा जाए तो इस मंगलकामना में जहां ‘जीवेद् शरद शतम्’ का पावन भाव निहित है, वहीं प्रकृति व मानव के सहअस्तित्व और प्रकृति के संरक्षण की सीख भी।
मिश्रित खेती को बढ़ावा देता है लोकपर्व हरेला
-------------------हरेला पर्व सीधे तौर पर प्रकृति के साथ सामंजस्य बैठाने की भूमिका में नजर आता है। यह पर्व लोक विज्ञान और जैव विविधता से भी जुड़ा हुआ है। हरेला बोने और नौ-दस दिनों में उसके उगने की प्रक्रिया को एक तरह से बीजांकुरण परीक्षण के तौर पर देखा जा सकता है। इससे यह सहज पूर्वानुमान लग जाता है आगामी फसल कैसी होगी। हरेले में मिश्रित बीजों के बोने की जो परंपरा है वह बारहनाजा अथवा मिश्रित खेती (मिक्स्ड क्रापिंग) को बढ़ावा देती है। मिश्रित फसल टिकाऊ कृषि (सस्टेनेबल एग्रीकल्चर) के लिए बहुत ज़रूरी है, जो वर्तमान के साथ भविष्य की भी मांग है। आबादी बढ़ने, कृषि योग्य भूमि के कम होने और गिरते भूजल स्तर से छुटकारा पाने के लिए मिश्रित खेती एक बेहतर विकल्प है।
-------------------हरेला पर्व सीधे तौर पर प्रकृति के साथ सामंजस्य बैठाने की भूमिका में नजर आता है। यह पर्व लोक विज्ञान और जैव विविधता से भी जुड़ा हुआ है। हरेला बोने और नौ-दस दिनों में उसके उगने की प्रक्रिया को एक तरह से बीजांकुरण परीक्षण के तौर पर देखा जा सकता है। इससे यह सहज पूर्वानुमान लग जाता है आगामी फसल कैसी होगी। हरेले में मिश्रित बीजों के बोने की जो परंपरा है वह बारहनाजा अथवा मिश्रित खेती (मिक्स्ड क्रापिंग) को बढ़ावा देती है। मिश्रित फसल टिकाऊ कृषि (सस्टेनेबल एग्रीकल्चर) के लिए बहुत ज़रूरी है, जो वर्तमान के साथ भविष्य की भी मांग है। आबादी बढ़ने, कृषि योग्य भूमि के कम होने और गिरते भूजल स्तर से छुटकारा पाने के लिए मिश्रित खेती एक बेहतर विकल्प है।
हरेला रोपकर प्रकृति के देवता का स्वागत
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हरेला का सांस्कृतिक पक्ष देखें तो नवविवाहिताएं इस दिन अपने मायके आती हैं और प्रवासी अपने घर। जो किन्हीं कारणों से घर नहीं जा पाते, आज भी उनके स्वजन डाक अथवा किसी परिचित के हाथ उन्हें हरेला भेजते हैं। हरेला भगवान शिव की अभ्यर्थना से भी जुड़ा हुआ है। कहते हैं कि शिव को सावन अतिप्रिय है। इस महीने वह अपनी ससुराल देवभूमि आते हैं और यहां के निवासी हरियाली
रोप कर प्रकृति के इस देवता का स्वागत करते हैं। इस दौरान शुद्ध मिट्टी व प्राकृतिक रंगों से शिव-पार्वती व शिव परिवार की प्रतिमाएं गढ़ी जाती हैं और उन्हें हरेला के साथ स्वाले व उड़द की दाल की पकौड़ियां अर्पित की जाती हैं।
रोप कर प्रकृति के इस देवता का स्वागत करते हैं। इस दौरान शुद्ध मिट्टी व प्राकृतिक रंगों से शिव-पार्वती व शिव परिवार की प्रतिमाएं गढ़ी जाती हैं और उन्हें हरेला के साथ स्वाले व उड़द की दाल की पकौड़ियां अर्पित की जाती हैं।
घर में पूजास्थल या गांव के मंदिर में बोया जाता है हरेला
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परंपरा के अनुसार पर्व से दस दिन पूर्व घर में देवता के स्थान या गांव के मंदिर में सात प्रकार के अन्न (जौ, गेहूं, मक्का, गहत, सरसों, उड़द और भट) को रिंगाल या बांस की टोकरी अथवा पत्तों के दोने में एक विशेष प्रक्रिया से रोपित किया जाता है। पहले टोकरी में मिट्टी की एक परत बिछाई जाती है और फिर उस पर बीज डाले जाते हैं। यह प्रक्रिया पांच से छह बार दोहराई जाती है। फिर इन टोकरियों को देवता के स्थान पर रखकर बीज को रोजाना जल के छींटों से सींचा जाता है। दो-तीन दिन में ये बीज अंकुरित होकर हरेला पर्व तक सात-आठ इंच लंबे तृण का आकार ले लेते हैं। इन टोकरियों को सूर्य की सीधी रोशनी से बचाया जाता है। नवें दिन दाड़िम की टहनी से इनकी गुड़ाई की जाती है और दसवें दिन इसे काटा जाता है। कहीं-कही हरेला को नवें दिन काटने की परंपरा है। हरेला को काटने के बाद गृह स्वामी इसे तिलक, चंदन व अक्षत से अभिमंत्रित करता है।
सूर्य के दक्षिणायन का पर्व
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भारतीय काल गणना और मानसून विज्ञान की दृष्टि से भी श्रावण संक्रांति को बोये जाने वाले हरेले का विशेष महत्व है। इसी दिन सूर्यदेव दक्षिणायन यानी कर्क से मकर रेखा में प्रवेश करते हैं और धीरे-धीरे रातें बड़ी होने लगती हैं। आध्यात्मिक दृष्टि से इस पर्व को शिव विवाह से जोड़ा जाता है। इस दिन शिव परिवार की पूजा कर उसे हरेला अर्पित किया जाता है। वहीं, प्रकृति के संरक्षण की दृष्टि से देखें तो हरेला सूखे चाल-खाल व तालाबों को भरने और नए जलाशयों के निर्माण का पर्व भी है।
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भारतीय काल गणना और मानसून विज्ञान की दृष्टि से भी श्रावण संक्रांति को बोये जाने वाले हरेले का विशेष महत्व है। इसी दिन सूर्यदेव दक्षिणायन यानी कर्क से मकर रेखा में प्रवेश करते हैं और धीरे-धीरे रातें बड़ी होने लगती हैं। आध्यात्मिक दृष्टि से इस पर्व को शिव विवाह से जोड़ा जाता है। इस दिन शिव परिवार की पूजा कर उसे हरेला अर्पित किया जाता है। वहीं, प्रकृति के संरक्षण की दृष्टि से देखें तो हरेला सूखे चाल-खाल व तालाबों को भरने और नए जलाशयों के निर्माण का पर्व भी है।
साल में तीन बार आता है हरेला
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हरेला ऐसा पर्व है, जो साल में एक नहीं, तीन बार आता है। उत्तराखंड के लोग इस पर्व को चैत्र, सावन व आश्विन (क्वार) शुरू होने पर मनाते हैं। इनमें सबसे अधिक महत्व सावन के पहले दिन पड़ने वाले हरेला पर्व को दिया गया है, क्योंकि यह सावन की हरियाली का प्रतीक है।
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हरेला ऐसा पर्व है, जो साल में एक नहीं, तीन बार आता है। उत्तराखंड के लोग इस पर्व को चैत्र, सावन व आश्विन (क्वार) शुरू होने पर मनाते हैं। इनमें सबसे अधिक महत्व सावन के पहले दिन पड़ने वाले हरेला पर्व को दिया गया है, क्योंकि यह सावन की हरियाली का प्रतीक है।
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Harela, the festival of prosperity of folk life
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Dinesh Kukreti
The folk festival Harela is a symbol of happiness, prosperity and greenery. This festival is a symbol of keeping the farming alive throughout the year, and at the same time it also informs about the beginning of a new season, therefore it is also called Rituparva. The message of unity, harmony and harmony in the society is hidden behind celebrating Harela. When joint families are falling apart, then this festival teaches everyone to live together. No matter how big the joint family is, Harela is sown in one place only, that is, in the ancestral house. Harela is also connected to the folk science of the hills. It gives an estimate of the quality of the seed and the germination percentage. Therefore it is also called the festival of seed testing. Harela is celebrated on Kark Sankranti (Pratipada Tithi of Shravan month) just before sowing. This festival which was once limited to some parts of Kumaon and Garhwal division, has today become a folk festival of entire Uttarakhand including the temporary capital Dehradun and with time it is gaining prestige at national and international level. ...So come! Let us also become a part of this festival and pray for the prosperity of folk life.
Lessons of coexistence of nature and man and conservation of nature
-----------------The uniqueness of the mountain folk life is the environmental consciousness inherent in it. The folk festival Harela is a reflection of this environmental consciousness. This festival gives us the message of preserving rivers, mountains, stones, soil and greenery. The meaning is - 'Live, stay awake, survive and prosper, be like the grass with green roots, spread like the jackal, till there is snow in the Himalayas, till there is water in the Ganges, may this day and this month continue, may the four directions of the sky be there, may you have the intelligence of a fox, may you be like the life of a fox' (meaning may you live and remain awake, may this day of Harela come and go again and again, may your family flourish like the grass, may you get the expanse of the earth, may you attain the height of the sky, may you get the strength of a lion and the intelligence of a jackal, may you remain in this world as long as there is snow in the Himalayas and water flows in the Ganga and the Yamuna….) If seen, this good wish contains the sacred feeling of 'Jived Sharad Shatam', and also the lesson of coexistence of nature and man and conservation of nature.
Harela, a folk festival promoting mixed farming
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Harela festival is directly seen in the role of establishing harmony with nature. This festival is also connected to folk science and biodiversity. The process of sowing Harela and its growth in nine-ten days can be seen as a kind of seed germination test. This gives an easy prediction of what the upcoming crop will be like. The tradition of sowing mixed seeds in Harela promotes Barahnaaja or mixed cropping. Mixed cropping is very important for sustainable agriculture, which is a demand of the present as well as the future. Mixed farming is a better option to get rid of the growing population, decreasing cultivable land and falling groundwater level.
Welcoming the God of Nature by planting Harela
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If we look at the cultural aspect of Harela, newly married women come to their maternal home on this day and migrants to their homes. Those who are unable to go home due to some reasons, even today their relatives send them Harela by post or through some acquaintance. Harela is also associated with the worship of Lord Shiva. It is said that Shiva loves Sawan very much. He comes to his in-laws' place Devbhoomi in this month and the residents here welcome this God of Nature by planting greenery. During this time, idols of Shiva-Parvati and Shiva family are made from pure clay and natural colors and they are offered Swale and Urad dal pakodas along with Harela.
Harela is sown at the place of worship in the house or in the village temple
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According to tradition, ten days before the festival, seven types of grains (barley, wheat, maize, gram, mustard, urad and bhat) are sown in a ringal or bamboo basket or a leaf plate in a special process at the place of the deity in the house or in the village temple. First a layer of soil is spread in the basket and then the seeds are sown on it. This process is repeated five to six times. Then these baskets are placed at the place of the deity and the seeds are watered daily with water sprinkles. In two-three days these seeds germinate and take the shape of seven-eight inch long grass by the time of Harela festival. These baskets are protected from direct sunlight. On the ninth day they are weeded out with a pomegranate twig and on the tenth day it is cut. At some places there is a tradition of cutting Harela on the ninth day. After cutting Harela, the homeowner consecrates it with tilak, sandalwood and Akshat.
Festival of the Sun's Dakshinayan
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Harela sown on Shravan Sankranti has special importance from the point of view of Indian time calculation and monsoon science. On this day, the Sun God enters the Capricorn line from the Dakshinayan i.e. Cancer and gradually the nights start getting longer. From a spiritual point of view, this festival is associated with Shiva Vivah. On this day, the Shiva family is worshipped and Harela is offered to him. On the other hand, from the point of view of conservation of nature, Harela is also a festival of filling up dry canals and ponds and building new reservoirs.
Harela comes three times a year
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Harela is such a festival, which comes not once but three times in a year. The people of Uttarakhand celebrate this festival at the beginning of Chaitra, Sawan and Ashwin (Kwar). Among these, the Harela festival falling on the first day of Sawan has been given the highest importance, because it is a symbol of the greenery of Sawan.
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